HIPBAR वॉलिट - प्रयोग की शर्तें (“शर्तें”)

परिभाषाएं

  1. “लागू कानूनों” का मतलब है सभी ट्रीटीज़, स्टैटूस, इनैक्टमेन्ट्स, विधान या संसद के क़ानून, क़ानून (जिसमें समानता के नियम शामिल हैं), कोड्स, आर्डिनेंस, नियम, बाए लाज, विनियम, सूचनाएं, निर्देश, नीतियां, दिशा निर्देश, डायरेक्टिव्ज़ और आदेश, निर्णय, डिक्रीज, परमिट, लाइसेंस, स्वीकृति, सहमति या अन्य सरकारी प्राधिकरण की अन्य ऑथराइजेशन, स्टैटूटोरी अथॉरिटी, रेगुलेटरी अथॉरिटी, ट्रिब्यूनल, भारत में बोर्ड या कचहरी, समय समय पर लागू होते हैं या इसमें बदलाव किये जाते हैं।

  2. “बेसिक अकॉउंट” का मतलब है एक ग्राहक का HipBar वॉलिट जिसे न्यूनतम या बुनियादी ग्राहक विवरण को स्वीकार करके एक सेमी क्लोज़्ड सिस्टम भुगतान के तहत जारी निर्देशों के रूप में वर्गीकृत किया गया है जिसमें ग्राहक के नाम का स्व ऐलान, ई मेल पता, मोबाइल नंबर शामिल है जिसे एक वन टाइम पिन के साथ सत्यापित किया गया है, किसी “आधिकारिक वैध दस्तावेज” का विशिष्ट पहचान नंबर जैसा प्रीवेंशन आफ मनी लांड्रिंग नियमों, 2005, के अधीन नियम 2 (डी) के अधीन परिभाषित है जो भारत में जुलाई 01, 2016 में प्री पेड़ भुगतान निर्देशों की इशुएनस और संचालन पर नीति के निर्देशों पर आर बी आई मास्टर सर्कुलर के अनुसार भुगतानों की अनुमति देता है, अप्रैल 2009 में जारी “पी पी आई की इशुएनस और संचालन” पर आर बी आई के शुरूआती निर्देशों के साथ पढ़ें, जैसा समय समय पर आर बी आई द्वारा सप्लीमेंट और बदला जाता है। किसी भी महीने में ऐसे HipBar वॉलिट में लोडिड अमाउंट और/ या डेबिट किया गया टोटल अमाउंट 10,000 रुपयों (दस हज़ार रूपये) से अधिक नहीं होना चाहिए और वित्तीय वर्ष के दौरान लोडिड टोटल अमाउंट 1,00,000 रुपयों (एक लाख रूपये) से अधिक नहीं होना चाहिए। किसी भी समय पर ऐसे पी पी आई में बकाया अमाउंट, 10,000 रुपयों (दस हज़ार रूपये) से अधिक नहीं होना चाहिए।

  3. “शुल्क (शुल्कों) या “सेवा शुल्क” का मतलब है वह शुल्क जो HipBar, HipBar वॉलिट को सब्स्क्राइब करने के संबंध में आप पर लागू कर सकता है।

  4. “ग्राहक”, “उपयोगकर्ता” या “आप” का मतलब है एक ऐसा व्यक्ति जिसने HipBar वॉलिट को प्राप्त करने के लिए HipBar के साथ रजिस्टर किया है और जिसने इन शर्तों को स्वीकार किया है और जिसके पास एक इंटरनेट के साथ अनुकूल डिवाइस है/ संचालित करता है/ प्रयोग कर सकता है जो HipBar वॉलिट का समर्थन करता है।

  5. “गिफ्टिंग” का मतलब है किसी अन्य लाभार्थी के तहत 100 रूपये से अधिक कोई भी डिनोमिनेशनल वैल्यू को भेजने के लिए दी गई फसिलिटी और किसी भी वैल्यू पर अन्य लाभार्थी को एक लिस्टिड प्रोडक्ट भेजना।

  6. “HipBar” का मतलब है Hip Bar प्राइवेट लिमिटिड।

  7. “HipBar वॉलिट” का मतलब है HipBar द्वारा जारी प्री - पेड़ भुगतान निर्देश जिसमें बेसिक अकॉउंट और प्राइम अकॉउंट शामिल है।

  8. “के वाई सी” का मतलब है ‘अपने ग्राहक को जानें’ और इसका मतलब है अलग अलग नियम, विनियम, क़ानून और स्टैटूस जिसे समय समय पर आर बी आई द्वारा जारी किया जाता है, जिसमें आर बी आई (अपने ग्राहक को जानें (के वाई सी) निर्देश, 2016 शामिल है, जिसे समय समय पर बदला जा सकता है, जिसके अधीन HipBar को किसी भी तरह की सर्विस देने से पहले आप से व्यक्तिगत पहचान विवरण प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। अपने ग्राहक को जानें (के वाई सी) दस्तावेजों की आवश्यकता HipBar को ग्राहकों से रजिस्ट्रेशन के समय पर और/ या बाद की तिथि पर, HipBar वॉलिट सेवाओं को प्राप्त करने और/ या जारी रखने के लिए होती है।

  9. “मर्चंट एस्टैब्लिशमेंट” का मतलब है और इसमें भौतिक मर्चंट, रिमोट मर्चंट और किसी भी तरह का अन्य आउटलेट शामिल है जिसे HipBar वॉलिट का प्रयोग करने के तहत भुगतानों को स्वीकार करने के लिए HipBar द्वारा अधिकृत किया गया है।

  10. “परसन टू परसन ट्रांसफर” का मतलब है एक फसिलिटी जो शर्तों के अनुसार केवल प्राइम अकॉउंट होल्डर के पास मौजूद है, ताकि एक HipBar वॉलिट से अन्य HipBar वॉलिट तक या किसी अन्य बचत या वर्तमान बैंक अकॉउंट तक फंड्स को ट्रांसफर किया जा सके।

  11. “पी पी आई” का मतलब है एक प्री पेड भुगतान निर्देश।

  12. “प्राइम अकॉउंट” का मतलब है एक ग्राहक का HipBar वॉलिट जो के वाई सी अनुकूल है और जिसे एक सेमी क्लोज़्ड सिस्टम भुगतान निर्देश के तौर पर वर्गीकृत किया गया है जो दिनांक अक्तूबर 11, 2017 को भारत में प्री पेड भुगतान इंस्ट्रूमेंट्स की इशुएनस और संचालन के तहत आर बी आई मास्टर निर्देश के अनुसार सभी आइडेंटिफाइड मर्चंट को परसन से परसन ट्रांसफर और भुगतानों की अनुमति देता है जिसे आर बी आई द्वारा समय समय पर सप्लीमेंट और बदला जा सकता है। ऐसे पी पी आई में बकाया रकम, किसे भी समय पर किसी भी महीने के दौरान ऐसे HipBar वॉलिट में / लोडिड अमाउंट और/ या टोटल डेबिट हुआ अमाउंट 1,00,000 रुपयों (एक लाख रूपये) से अधिक नहीं होना चाहिए।

  13. “आर बी आई” का मतलब है भारतीय रिज़र्व बैंक।

  14. “सफल रजिस्ट्रेशन” का मतलब है न्यूनतम विवरण के साथ साइन-अप करना। न्यूनतम विवरण में किसी ‘आधिकारिक वैध दस्तावेज’ के वन टाइम पिन (ओ टी पी) और नाम के स्व-ऐलान और विशिष्ट पहचान नंबर के साथ सत्यापित मोबाइल नंबर शामिल होगी।

  15. “एस एल ए” का मतलब है सेवा स्तर समझौता, मतलब कि, उन दिनों की संख्या जिसके भीतर एक ग्राहक की शिकायत को HipBar द्वारा हल किया जाना है।

  16. “लेन-देन की कार्यवाही” का मतलब है और इसमें पर्सन-टू-पर्सन ट्रांसफर, मर्चेंट इस्टैब्लिशमेंट से सामान या सेवाओं की खरीद, और / या HipBar वॉलेट में लोड किया जाने वाले पैसे शामिल है।

डाक्यूमेंटेशन

  1. उचित और अपडेटिड ग्राहक जानकारी का संकलन, सत्यापन, ऑडिट और प्रबंधन एक निरंतर प्रक्रिया है और HipBar के पास अधिकार है कि वह किसी भी समय पर सभी उचित और लागू के वाई सी आवश्यकताओं के अनुपालन को सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कदम उठा सकता है। HipBar के पास अधिकार है कि यदि आपके द्वारा प्रदान की गई जानकारी और / या डाक्यूमेंटेशन में कोई अंतर हैं, तो HipBar किसी भी समय पर HipBar वॉलेट के लिए सर्विस को बंद / अस्वीकार कर सकता है।

  2. HipBar वॉलिट को सुरक्षित करने के उद्देश्य से HipBar को प्रदान की गई कोई भी जानकारी HipBar के पास मौजूद होगी और इसे अपने अधिकार पर लागू कानून के साथ किसी भी निरंतर उद्देश्य के लिए उपयोग किया जा सकता है।

  3. यदि के वाई सी दस्तावेजों में आपके द्वारा प्रदान किया गया विवरण एनरोलमेंट फॉर्म में उल्लिखित विवरणों के साथ मेल नहीं खाता है, तो आप प्राइम अकाउंट के लिए योग्य नहीं होंगे।

HipBar वॉलिट की सामान्य शर्तें

  1. सफल रजिस्ट्रेशन के तुरंत बाद आपको एक बेसिक अकॉउंट जारी किया जाएगा। आपके द्वारा अपने के वाई सी दस्तावेज जमा करने के बाद ही आपके अकॉउंट को प्राइम अकॉउंट में अपग्रेड किया जाएगा, जो कि रजिस्ट्रेशन के समय पर या बाद की तारीख पर हो सकता है (नीचे दिए गए पॉइंट 2 को देखें), और समान को HipBar द्वारा सत्यापित और स्वीकृत किया जाता है। HipBar वॉलिट प्राइम अकाउंट सेवाओं को संबंधित दस्तावेज की प्राप्ति और सत्यापन के चार (4) दिनों के भीतर ऐक्टिवेट किया जाएगा। विस्तृत विशेषताओं, रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया, डाक्यूमेंटेशन प्रक्रियाओं, के वाई सी आवश्यकताओं, अनुमत लेन-देन की कार्यवाहियों, सर्विस डिस्कन्टिन्यूएशन करने की प्रक्रिया और उपर्युक्त कथित सेवाओं से संबंधित अन्य विवरणों के लिए, कृपया [email protected] पर लिखें।

  2. एक बेसिक अकॉउंट होल्डर को समान मोबाइल नंबर और ईमेल पते का प्रयोग करके भविष्य में अन्य बेसिक अकॉउंट खोलने की अनुमति नहीं होती है।

  3. एक बेसिक अकॉउंट को अपने के वाई सी दस्तावेजों को जमा करके बेसिक अकॉउंट को जारी करने की तिथि से 18 महीनों की एक अवधि के भीतर एक प्राइम अकॉउंट में परिवर्तित किया जाएगा यदि ऐसा नहीं होता है तो ऐसे एक बेसिक अकॉउंट में और क्रेडिट की अनुमति नहीं दी जाएगी। हालाँकि, आपको बेसिक अकॉउंट HipBar वॉलिट में मौजूद बैलंस का प्रयोग करने की अनुमति दी जाएगी।

  4. HipBar वॉलिट्स रिलोडेबल होते हैं और केवल इलैक्ट्रानिक फॉर्म में इसे जारी किया जाता है।

  5. HipBar मोबाइल ऐप्लिकेशन में कथित किसी भी तरीके द्वारा आप अपने HipBar वॉलिट को रीचार्ज कर सकते हैं। ग्राहक को पहले सूचना दिए बिना HipBar की मर्ज़ी के अनुसार HipBar वॉलिट की रीचार्जिंग के तरीकों को बदला जा सकता है।

  6. आप यह नोट कर सकते हैं कि HipBar वॉलिट से पैसे निकालने की अनुमति नहीं दी गई है। HipBar वॉलिट में किसी भी बकाया क्रेडिट का प्रयोग मर्चंट इस्टैब्लिशमेंट में बोनाफाइड कार्यवाहियों के लिए भुगतान करने के लिए किया जा सकता है।

  7. HipBar वॉलिट्स डोमिसाइल के अनुसारी राज्य में वैध ड्रिंकिंग एज के तहत केवल भारतीय वसनीकों के लिए मौजूद हैं।

  8. HipBar वॉलिट्स ट्रांसफरेबल नहीं है।

  9. HipBar वॉलिट प्राइम अकॉउंट: एक HipBar वॉलिट प्राइम अकॉउंट में किसी भी समय पर स्टोर की गई अधिकतम मॉनेटरी वैल्यू 1,00,000 रूपये (एक लाख रूपये) है। HipBar वॉलिट प्राइम अकॉउंट में एक महीने में लेन देन की कार्यवाहियों की अधिकतम अनुमत वैल्यू किसी भी समय पर 1,00,000 रूपये (एक लाख रूपये) है। एक प्राइम अकॉउंट में बकाया अमाउंट, किसी भी समय पर, 1,00,000 (एक लाख रुपयों) से अधिक नहीं हो सकता है।

HipBar वॉलिट बेसिक अकाउंट: HipBar वॉलिट बेसिक अकाउंट में एक महीने में अधिकतम स्टोर और प्रयोग होने वाली मॉनेटरी वैल्यू10,000 रूपये (दस हजार रुपए) है। वित्तीय वर्ष के दौरान भरी गई कुल राशि 1,00,000 रूपये (एक लाख रुपये) से अधिक नहीं होगी। किसी भी समय पर, किसी बेसिक अकॉउंट में बकाया राशि 10,000 रुपयों (दस हजार रूपये) से अधिक नहीं होगी।

भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा समय-समय पर जारी किए गए निर्देशों / सूचनाओं के अधीन, इन सीमाओं की ग्राहक को पहले सूचना दिए बिना HipBar की मर्ज़ी पर समीक्षा की जा सकती है इन्हें संशोधित किया जा सकता है।

  1. HipBar के पास अधिकार है कि किसी भी कारण से किसी भी समय पर आपके लिए HipBar वॉलिट सेवाओं को निलंबित/बंद कर सकता है जिसमें निम्नलिखित शामिल है लेकिन इस तक सीमित नहीं है -

  1. आपके HipBar वॉलिट में स्टोर की गई वैल्यू को केवल इन शर्तों में निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार रिफंड किया जाना चाहिए या इसका प्रयोग केवल मर्चंट इस्टैब्लिशमेंट्स में बोनाफाइड ट्रांज़ैक्शन के भुगतानों के लिए किया जाना चाहिए।

  2. किसी भी HipBar वॉलिट में प्रदर्शित मौजूदा बैलंस पर कोई भी ब्याज HipBar द्वारा नहीं दिया जाएगा, चाहे वह प्राइम अकॉउंट हो या एक बेसिक अकॉउंट।

  3. आप केवल एक HipBar वॉलिट का प्रयोग और संचालन कर सकते हैं। इस आवश्यकता का अनुपालन ना करने से कोई भी/ सभी HipBar वॉलिट्स को निलंबित/ बंद कर दिया जाएगा जो आपके HipBar के साथ हैं।

  4. बेसिक अकॉउंट होल्डर्स को एक विकल्प दिया जाएगा कि वह किसी भी समय पर अपना HipBar वॉलिट बंद कर दें और बंद करने के समय निकालने योग्य बैलंस को बेसिक अकॉउंट होल्डर की बेसिक अकॉउंट की के वाई सी आवश्यकताओं को पूरा करके बेसिक अकॉउंट होल्डर के अनुरोध प्रबेसिक अकॉउंट होल्डर के अपने बैंक अकॉउंट में ट्रांसफर किया जाएगा (HipBar द्वारा उचित ढंग से सत्यापित)। बेसिक अकॉउंट होल्डर बंद करने के समय निकालने योग्य बैलंस को “बैक टू सोर्स” भी ट्रांसफर कर सकता है (यानी वहज भुगतान सोर्स जहाँ से बेसिक अकॉउंट लोड हुआ था)।

  5. इसी तरह, प्राइम अकॉउंट होल्डर्स को अपना HipBar अकॉउंट बंद करने HipBar वॉलिट प्राइम अकॉउंट की लागू सीमाओं के अनुसार निकालने योग्य बैलंस को ट्रांसफर करने का एक विकल्प दिया जाएगा। इस उद्देश्य के लिए, HipBar प्राइम अकॉउंट होल्डर को एक विकल्प देगा (इसमें HipBar वॉलिट को जारी करने का समय शामिल है) कि प्राइम अकॉउंट होल्डर एक पहले से निर्धारित बैंक अकॉउंट या अन्य HipBar वॉलिट (या अनुमति के अनुसार अन्य पी पी जारी कर्ता के वॉलिट्स के तहत) का विवरण प्रदान करे ताकि प्राइम अकॉउंट के बंद होने की स्थिति में HipBar वॉलिट प्राइम अकॉउंट में निकालने योग्य मौजूद बैलंस को ट्रांसफर किया जा सके।

  6. HipBar वॉलिट होल्डर्स को रिफंडस प्रदान किये जाएंगे, जिन्होंने अपने अकाउंट्स को बंद करने के अनुरोध / सूचना के 15 दिनों के भीतर HipBar के साथ अपने अकाउंट्स को बंद कर दिया है।

HipBar वॉलिट शुल्क & वैधता

  1. आप इस तरह के भुगतान के लिए निर्धारित रूप और उचित ढंग से HipBar द्वारा निर्धारित सेवा शुल्क का भुगतान करेंगे। HipBar ग्राहक को बिना किसी पूर्व सूचना के सेवा शुल्क को अपनी मर्ज़ी से बदल, संशोधित, बढ़ा या कम कर सकता है।

  2. आप सहमत हैं कि HipBar अपनी मर्ज़ी से, लेकिन 15 दिनों के पर्याप्त नोटिस के साथ, प्लेटफ़ॉर्म सदस्यता शुल्क के लिए प्रस्तावित शुल्क का संचार करेगा और उसे अपनाएगा। HipBar वॉलिट होल्डर जो ऑप्ट आउट करना चाहते हैं, वह अपने HipBar वॉलेट्स को बंद करके 15 दिनों के भीतर ऐसा कर सकते हैं, और HipBar वॉलिट के निकालने योग्य बैलंस (यदि कोई है) तो वह इन शर्तों के अनुसार वापस कर दिए जाएंगे।

  3. आपके HipBar वॉलिट में कोई भी वैल्यू जिसका प्रयोग किसी भी लेन-देन की कार्यवाही के भुगतान के लिए किया जाता है, उसे तुरंत आपके HipBar वॉलिट से स्वचालित रूप से डेबिट किया जाएगा। HipBar की ज़िम्मेदारी आपके HipBar वॉलेट और किसी भी मर्चेंट इस्टैब्लिशमेंट के बाद के भुगतान को डेबिट करने तक सीमित है, जिसके साथ आप लेन-देन की कार्यवाही कर सकते हैं। HipBar किसी भी ऐसे सामान का समर्थन, प्रचार, अभियान या वारंट नहीं करता है जिसे HipBar वॉलेट का उपयोग करके खरीदा / प्राप्त किया जा सकता है या खरीदने/ प्राप्त करने का प्रस्ताव दिया जाता है।

  4. HipBar के पास अधिकार है कि वह आपके HipBar वॉलिट्स में लोडिड किसी भी रकम या अपने HipBar वॉलिट के प्रयोग के दौरान आपके द्वारा खर्चे/ प्रयोग की गई कोई भी रकम पर शुल्क/ कमीशन लागू कर सकता है।

लेन देन की कार्यवाही की प्रकृति

वॉलिट में पैसे लोड करना

मर्चंट साइट पर खरीदना

वॉलिट से वॉलिट ट्रांसफर

वॉलिट से बैंक ट्रांसफर (प्राइम ग्राहक)

सोर्स अकॉउंट को रिफंड करना

शुल्क

निल

निल

निल

4%

निल

वह अमाउंट जिसे ट्रांसफर किया जाएगा ऊपर कथित शुल्कों का नेट होगा।

  1. HipBar के पास अधिकार है कि वह आपके अनुरोध के अनुसार प्रोसेस की गई ट्रांज़ैक्शनों के लिए फंड्स को रिकवर करने के लिए आपके HipBar वॉलिट में किसी भी बैलंस को सेट आफ करे।

  2. ट्रांज़ैक्शन के साथ संबंधित शुल्क समय समय पर लागू आर बी आई निर्देशों के अनुसार होंगे।

क्रमागत 1 वर्ष की अवधि के लिए HipBar वॉलिट द्वारा कोई वित्तीय लेनदेन नहीं किया गया है जो आपके HipBar वॉलिट को इनऐक्टिव कर देगा। इस तरह के इनऐक्टिव HipBar वॉलेट्स को उचित सत्यापन और लागू ड्यू डिलिजेंस के बाद ही दुबारा ऐक्टिवेट किया जा सकता है। इनऐक्टिव वॉलिट को प्रक्रिया के अनुसार रीऐक्टिवेशन तक रिचार्ज या विदड्रा नहीं किया जा सकता है।

HipBar वॉलिट रिफंड नीति:

  1. अभी सफल रीचार्ज जो आपके HipBar वॉलिट के लिए किये जाते हैं वह बिना किसी अनुमत रिफंड/ एक्सचेंज के फाइनल हैं।

  2. सभी खरीदों और लेन देन की कार्यवाहियों के लिए उपयोगकर्ता जिम्मेदार हैं जो उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर द्वारा उनके अनुसारी HipBar वॉलिट के द्वारा की जाती हैं।

  3. HipBar उपयोगकर्ता और मर्चंट/ सेवा प्रदाता के बीच किसी भी कार्यवाही के दौरान किसी भी समय पर मर्चंट द्वारा प्रदान किये गए उत्पादों/ सेवाओं का स्वामित्व नहीं लेगा या मर्चंट द्वारा उपयोगकर्ता को ऑफर किये गए उत्पादों/ सेवाओं पर अधिकार या क्लेम नहीं रखेगा।

  4. कैंसलेशन/ रिफंड यदि कोई है तो इसे मर्चंट की नियमों और शर्तों के अनुसार प्रबंधित किया जाएगा। रिफंड/ कैंसलेशन शुल्कों के प्रबंधन में HipBar की कोई भूमिका नहीं है। उसमें से निर्मित किसी भी शुल्कों सहित रिफंड/ कैंसलेशन के लिए HipBar ज़िम्मेदार नहीं होगा।

  5. हालाँकि, यदि HipBar मोबाइल ऐप/ वेबसाइट पर उपयोगकर्ता द्वारा कोई भी लेन देन की कार्यवाही की गई है और आपके कार्ड या बैंक अकॉउंट पर कोई अमाउंट चार्ज किया गया है और संबंधित HipBar वॉलिट का रीचार्ज सफल नहीं है, अमाउंट उपयोगकर्ता की बैंक नीति के अनुसार सोर्स को वापिस रिफंड किया जाएगा। कार्यवाही की तिथि से 5-7 कार्य के दिनों के भीतर उपयोगकर्ता के अकॉउंट में अमाउंट प्रदर्शित होगा।

  6. उपयोगकर्ता इन ऐप चैट मॉड्यूल द्वारा मोबाइल ऐप्लिकेशन में HipBar ग्राहक सहयोग टीम को सूचित कर सकता है या ट्रांज़ैक्शन के विवरण (बैंक का नाम, रीचार्ज वैल्यू, ट्रांज़ैक्शन तिथि, ट्रांज़ैक्शन रैफ्रैंस नंबर) के साथ [email protected] पर एक ई मेल भेज सकता है। HipBar बदले में ट्रांज़ैक्शन की पड़ताल करेगा और उन्हें यह पता चला कि एक सफल रीचार्ज के बिना आपके कार्ड या बैंक अकॉउंट पर पैसे चार्ज किये जाएंगे, रिफंड प्रक्रिया को शुरू करेंगे और संचार की तिथि से अकॉउंट के समान सोर्स पर 5 से 7 कार्य के दिनों के भीतर पैसे रिफंड किये जाएंगे जिसका प्रयोग उपयोगकर्ता ने वॉलिट को रीचार्ज करने के लिए किया है।

  7. आर्डर्स की नान फुलफिलमेंट या रिटर्न के मामले में मर्चंट द्वारा जारी कोई भी रिफंड/ रिवरसल को उपयोगकर्ता के HipBar वॉलिट में वापिस रिफंड किया जाएगा।

  8. यदि वर्तमान उपयोगकर्ता ने HipBar वॉलिट को बंद करने का अनुरोध किया है, तो उपयोगकर्ता के के वाई सी विवरण का उचित ढंग से सत्यापन के बाद निकालने योग्य बैलंस को अकॉउंट के सोर्स में या उपयोगकर्ता के अन्य बैंक अकॉउंट में ट्रांसफर किया जाएगा (उपयोगकर्ता की बैंक की नीति के अनुसार)। कोई भी नान विड्राइबल बैलंस जैसे कैशबैक जो उपयोगकर्ता के HipBar वॉलिट में शेष है उसे रिवर्स किया जाएगा।

अपने ग्राहक के अनुपालन को जानें

के वाई सी का मतलब है अलग अलग नियम, विनियम, क़ानून और स्टैटूटस जो समय समय पर आर बी आई द्वारा जारी किये जाते हैं, जिसमें आर बी आई (अपने ग्राहक को जानें (के वाई सी) निर्देश 2016 शामिल है जैसा समय समय पर लागू और संशोधन किया जाता है। HipBar आपको कोई सर्विस देने से पहले और रजिस्ट्रेशन के समय और/ या बाद की तिथि पर, HipBar वॉलिट को प्राप्त करने और/ या जारी रखने के तहत लागू क़ानून और HipBar की गोपनीयता नीति के अनुसार आपके व्यक्तिगत पहचान विवरण को प्राप्त करेगा। आप निम्नलिखित से सहमत हैं कि:

  1. उचित और अपडेटिड ग्राहक जानकारी का संकलन, सत्यापन, आडिट और प्रबंधन एक निरंतर प्रक्रिया है और HipBar के पास अधिकार है कि वह किसी भी समय पर सभी उचित और लागू के वाई सी आवश्यकताओं के साथ अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कदम उठाए।

  2. यदि जानकारी में और / या आपके द्वारा प्रदान की गई डाक्यूमेंटेशन में कोई अंतर है तो किसी भी समय पर HipBar वॉलिट के लिए हमारे पास सेवाओं को बंद करने/ ऐप्लिकेशनों को रिजेक्ट करने का अधिकार है।

  3. लागू क़ानून और HipBar की गोपनीयता नीति के अनुसार, HipBar को दी गई कोई भी जानकारी, HipBar वॉलिट को सुरक्षित रखने के उद्देश्य से, HipBar के साथ वेस्ट करेगा, और इसका प्रयोग लागू कानूनों और HipBar की गोपनीयता नीति के अनुसार उसकी मर्ज़ी पर किसी भी उद्देश्य के लिए होगा।

समय समय पर आर बी आई द्वारा जारी निर्देशों/ सूचनाओं के अनुसार, आपको पूर्व सूचना दिए बिना HipBar अपनी मर्ज़ी से के वाई सी नियमों की समीक्षा करेगा और उसे संशोधित करेगा।

ग्राहकों द्वारा अनिधिकृत भुगतान की कार्यवाहियों के बारे में सूचित करना

  1. ग्राहकों को आवश्यक तौर पर एस एम एस अलर्ट्स के लिए रजिस्टर करना चाहिए और जहाँ भी मौजूद हो इलैक्ट्रानिक भुगतान कार्यवाहियों के लिए ई मेल अलर्ट के लिए भी रजिस्टर करना चाहिए।

  2. किसी भी भुगतान की कार्यवाही के लिए एस एम एस अलर्ट ग्राहकों को भेजे जाएंगे। यदि ई मेल आई डी रजिस्टर होगी तो ई मेल अलर्ट भेजे जाएंगे। ट्रांज़ैक्शन अलर्ट में सम्पर्क नंबर या ई मेल आई डी होगी जिस पर ग्राहक अनिधिकृत कार्यवाहियों के बारे में सूचित कर सकता है या आपत्ति जता सकता है।

  3. ग्राहकों को अनिधिकृत कार्यवाहियों के बारे में जल्दी से जल्दी सूचित करना चाहिए और यह भी उन्हें बताना चाहिए कि जितनी देर वह HipBar को सूचित करने में लगाएंगे, HipBar /ग्राहक को उतना ही ज़्यादा नुकसान होगा।

  4. HipBar ग्राहकों को सम्पर्क विवरण प्रदान करता है ताकि वह अनिधिकृत कार्यवाहियों/ या नुकसान या चोरी के बारे में सूचित कर सकें। ग्राहक शिकायत नीति में सम्पर्क विवरण मौजूद होता है।

  5. इस प्रकार स्थापित की गई हानि / धोखाधड़ी का रिपोर्टिंग सिस्टम यह भी सुनिश्चित करेगी कि ग्राहकों को रजिस्टर्ड शिकायत नंबर के साथ शिकायत स्वीकार करने के लिए तत्काल प्रतिक्रिया (ऑटो-प्रतिक्रिया सहित) ग्राहकों को भेजी जाए। पी पी आई जारीकर्ता द्वारा संचार सिस्टम को अलर्ट भेजने और उनकी प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए उपयोग किया जाता है, यदि मैसेज का वितरण और ग्राहकों की प्रतिक्रिया की रसीद का समय और तारीख दर्ज करेगा, यदि कोई हो। अनधिकृत भुगतान लेनदेन की रिपोर्ट प्राप्त होने पर, HipBar प्रीपेड भुगतान इंस्ट्रूमेंट द्वारा आगे के अनधिकृत भुगतान लेनदेन को रोकने के लिए तुरंत कार्रवाई करेगा।

  6. एक अनिधिकृत भुगतान कार्यवाही के कारण उत्पन्न ग्राहक का दायित्व निम्नलिखित के तहत सीमित होगा:

पी पी आई द्वारा अनिधिकृत इलैक्ट्रानिक भुगतान कार्यवाहियों के मामले में ग्राहक का दायित्व

क्रमांक

विशेष विवरण

ग्राहकों का अधिकतम दायित्व

कांट्रीब्यूटरी धोखा/ असावधानी/ HipBar के द्वारा कोई कमी

ज़ीरो

तीसरी पार्टी की ब्रीच जहाँ कमी ना तो HipBar की तरफ से है ना ही ग्राहक के कारण है, लेकिन सिस्टम में कहीं और है, और ग्राहक अनिधिकृत भुगतान कार्यवाही के संबंध में HipBar को सूचित करता है। प्रति ट्रांज़ैक्शन ग्राहक लायबिलिटी ऐसे मामलों में HipBar के ग्राहक द्वारा ट्रांज़ैक्शन के संचार की रसीद के बीच लैप्स्ड दिनों की संख्या पर निर्भर करेगी:

  1. तीन दिनों के भीतर#

  2. चार से सात दिनों के भीतर#

  3. सात दिनों से अधिक#

ज़ीरो

ट्रांज़ैक्शन वैल्यू या 10,000/- रूपये प्रति ट्रांज़ैक्शन, जो भी कम है

पूर्ण नुकसान

उन मामलों में जहाँ नुकसान ग्राहक की असावधानी के कारण हुआ है, जैसे जिसमें उसने भुगतान क्रीडेंशियल को सांझा किया है, ग्राहक पूर्ण नुकसान की भरपाई करेगा जब तक वह पी पी आई जारी कर्ता को अनिधिकृत ट्रांज़ैक्शन के बारे में सूचित नहीं करता है। अनिधिकृत ट्रांज़ैक्शन की रिपोर्टिंग के बाद उत्पन्न हुए किसी भी नुकसान की भरपाई HipBar करेगा।

# ऊपर कथित दिनों की संख्या को HipBar से संचार प्राप्त करने की तिथि को ऐक्सक्लूड करके गिना जाता है

एक ग्राहक की ज़ीरो लायबिलिटी/ सीमित लायबिलिटी के लिए टाइमलाइन सूचित करना

  1. ग्राहक द्वारा सूचित किए जाने पर, HipBar ग्राहक द्वारा इस तरह की सूचना की तारीख से 10 दिनों के भीतर अनधिकृत इलेक्ट्रॉनिक भुगतान लेनदेन में शामिल अमाउंट को क्रेडिट करेगा, चाहे ऐसा रिवरसल HipBar पर लागू अधिकतम अनुमत सीमा को ब्रीच करेगा।

  2. HipBar यह सुनिश्चित करेगा कि शिकायत का हल हो गया है और यदि एक अवधि में ग्राहक का कोई दायित्व स्थापित होता है वह शिकायत की रसीद की तिथि से 90 दिनों से अधिक नहीं होना चाहिए।

ग्राहक के कर्तव्य

  1. HipBar वॉलिट की उपलब्धता एक संबंधित टेलीकॉम प्रदाता के साथ एक ऐक्टिव मोबाइल फोन और / या इंटरनेट कनेक्शन के प्रबंधन के अनुसार है। HipBar वॉलिट उपलब्धता मोबाइल फोन हैंडसेट और अन्य सॉफ्टवेयर / हार्डवेयर ऐप्लिकेशनों के प्रबंधन के अधीन है, जिस पर सेवाएं चलती हैं। मोबाइल हैंडसेट या इंटरनेट सेवा प्रदाता द्वारा किसी भी HipBar वॉलेट चैनल या एप्लिकेशन का समर्थन नहीं करने के कारण सेवाओं की अनुपलब्धता से उत्पन्न सभी दायित्वों के लिए ग्राहक पूरी तरह से जिम्मेदार है।

  2. अपने HipBar वॉलिट से किसी भी कार्यवाही को करने से पहले आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि पर्याप्त फंड्स मौजूद हैं।

  3. वन टाइम पिन की गोपनीयता, सुरक्षा और रक्षा के लिए केवल आप ज़िम्मेदार होंगे। आप वन टाइम पिन के अकेले मालिक होंगे और वन टाइम पिन और/या HipBar वॉलिट के अनिधिकृत प्रयोग के डिस्क्लोजर के कारण उत्पन्न परिणामों के लिए ज़िम्मेदार होंगे। यदि आपके HipBar वॉलिट के साथ संबंधित मोबाइल फोन / सिम कार्ड गुम हो गया/ चोरी / मिल नहीं रहा है/ आपके नियंत्रण के अधीन नहीं है, तो आपको तुरंत HipBar को सूचित करना चाहिए। HipBar, ऐसी जानकारी की रसीद के मिलने पर, संबंधित अकॉउंट को ब्लाक करेगा।

  4. विशेष मर्चंट इस्टैब्लिशमेंट्स के साथ उनके पास मौजूद उत्पादों/ सेवाओं के तहत सभी कार्यवाहियों के लिए आप केवल HipBar वॉलिट का प्रयोग करेंगे। https://gifting.hipbar.com पर मर्चंट इस्टैब्लिशमेंट्स की सूची मौजूद है और बिना पूर्व सूचना के HipBar की मर्ज़ी के अनुसार इसे बदला जा सकता है।

  5. आप ऐसे किसी उद्देश्य के लिए HipBar वॉलिट का प्रयोग नहीं करेंगे जो लागू कानूनों, विनियमों, निर्देशों, जुडिशियल डिक्टा, HipBar की नीतियों या सार्वजनिक नीति या किसी भी ऐसे उद्देश्य के लिए जो HipBar की गुडविल के विपरीत हो या उसका उल्लंघन करे।

  6. आप इस बात से सहमत हैं और समझते हैं कि HipBar वॉलिट आपके मोबाइल फोन नंबर के साथ लिंक्ड है और मोबाइल फोन नंबर के नुकसान/ चोरी/ गलत प्रयोग के कारण उत्पन्न किसी भी दायित्व के लिए या सेवाओं के संबंध में संबंधित दूर संचार सेवा प्रदाता के तहत मोबाइल की डीऐक्टिवेशन के लिए केवल आप ज़िम्मेदार होंगे।

  7. HipBar वॉलिट के लिए आपके द्वारा प्रदान की गई जानकारी और / या HipBar वॉलिट का प्रयोग करते समय दी गई जानकारी HipBar द्वारा तीसरी पार्टियों के साथ शेयर की जा सकती है अन्य बातों के साथ HipBar की गोपनीयता नीति की शर्त और लागू क़ानून के अनुसार HipBar वॉलिट के प्रोविजन को जारी रखने के लिए।

  8. HipBar वॉलिट प्राइम अकॉउंट होल्डर जिन्होंने गिफ्टिंग के लिए HipBar ऐप्लिकेशन का प्रयोग किया है वह मांग पर, अनुरोध होने पर आर बी आई या सरकार को अल्टीमेट लाभार्थी (जो एक HipBar वॉलिट प्राइम अकॉउंट होल्डर होना चाहिए) का पूर्ण विवरण प्रदान करने के उद्देश्य से समान को प्रदान करेंगे ।

  9. आप यह सुनिश्चित करेंगे कि किसी विदेशी करंसी में लेन-देन के लिए सेवाओं का प्रयोग न किया जाए। HipBar वॉलिट जारी किया गया है & केवल भारत में मान्य होगा और इसका प्रयोग केवल भारत में मर्चंट इस्टैब्लिशमेंट्स में किया जाएगा।

  10. पूर्ववर्ती को सीमित किये बिना, आप इस बात से सहमत हैं कि आप निम्नलिखित कार्यों या निम्नलिखित जानकारी को अपलोड, संशोधित, प्रकाशित, वितरित, दिसेमिनेट, प्रसारित, अपडेट या शेयर करने के लिए HipBar ऐप्लिकेशन / वेबसाइट का प्रयोग नहीं करेंगे:

  1. जो बहुत अधिक खतरनाक है, किसी को परेशान कर सकती है, तिरस्कारी, अपवादक, अश्लील, गन्दी, पेडोफिलिक, लिबेलस, किसी अन्य व्यक्ति की गोपनीयता के लिए आक्रामक, घिनौनी, या जातीयता की दृष्टि से, धार्मिक दृष्टि से आपत्तिजनक, अपमानजनक, काले धन को वैध बनाने या जुए के साथ संबंधित है या उसे प्रोत्साहित करता है, या किसी भी ढंग से अन्यथा गैरकानूनी है;

  2. किसी भी पेटंट, ट्रेडमार्क, कॉपीराइट या अन्य प्रॉपराइटरी अधिकारों का उल्लंघन करता है;

  3. वायरस, क्रप्टिड फाइल्स, या अन्य ऐसा समान सॉफ्टवेयर या प्रोग्राम मौजूद है जो किसी भी कंप्यूटर सोर्स में दखल उत्पन्न करने, खराब करने या उसकी फंक्शनैलिटी को सीमित करने के लिए बनाया गया है या जो किसी अन्य व्यक्ति के कंप्यूटर, उसकी वेबसाइट, किसी सॉफ्टवेयर या हार्डवेयर या दूर संचार उपकरणों के संचालन को गलत रूप से प्रभावित कर सकता है;

  4. किसी व्यावसायिक उद्देश्य के लिए किसी भी उत्पादों या सेवाओं को बेचने के लिए विज्ञापन या ऑफर कर्ता है;

  5. प्रमोशनल सेवाओं, उत्पादों, सर्वे, कांटेस्ट, पिरामिड स्कीमों, फर्जी अयाचित विज्ञापनों या प्रमोशनल समाग्री या चेन लेटर जैसा है;

  6. किसी भी ऑथर एट्रीब्यूशन, कानूनी या अन्य उचित सूचनाओं या प्रोप्राइटरी डेज़िग्नेशनों या सॉफ्टवेयर या अन्य समाग्री के सॉर्ट या ऑरिजिन के लेबल को मिटाता है या उसे झूठा साबित करता है;

  7. मौजूदा समय में किसी भी लागू क़ानून का उल्लंघन करता है;

  8. किसी अन्य व्यक्ति का है और जिसके लिए आपका कोई अधिकार नहीं है;

  9. HipBar की वेबसाइट, सर्वर या नेटवर्क के साथ दखलंदाज़ी या रूकावट पैदा करता है;

  10. कोई अन्य व्यक्ति बनने की कोशिश करता है;

  11. किसी भी तरीके से छोटे बच्चों को नुकसान पहुंचाता है;

  12. हैडर्स को फार्ज करता है या पहचान कर्ताओं या अन्य डाटा के साथ हेर फेर करता है ताकि उसकी वेब साइट के द्वारा किसी भी ट्रांसमिट हुए कंटेंट के मूल के साथ छल कर्ता है या उनकी वेब साइट पर आपकी मौजूदगी का चालाकी से प्रयोग करता है;

  13. किसी भी गैरकानूनी कार्यों में शामिल है; या

  14. जिससे भारत की एकता, अखंडता, प्रतिरक्षा, सुरक्षा या संप्रभुता, विदेशी राज्यों के साथ मैत्रीपूर्ण संबंधों, या सार्वजनिक आदेश को खतरा हो सकता है, या किसी संज्ञेय अपराध की आचरण क्रिया को उकसाने का कारण बनता है या किसी अपराध की जांच को रोकता है या किसी अन्य देश का अपमान करता है।

ग्राहक की सुरक्षा और शिकायतों का हल

कृपया यहाँ स्थित हमारी ग्राहक शिकायत नीति का उल्लेख करें।